जानिए, क्या ऑफिस जाने से पहले नहीं खाना चाहिए

सफलतापूर्वक कार्यालय में कार्य करने के लिए सही आहार महत्वपूर्ण होता है, खासकर सुबह के भोजन का। एक पोषणशाली और पर्याप्त नाश्ता आपको ऊर्जा और उत्पादकता में वृद्धि करने में मदद कर सकता है। नीचे दिए गए हैं कुछ सर्वश्रेष्ठ सुझाव, जिन्हें आप अपने कार्यालय में सफलतापूर्वक अपना सकते हैं:

1-अदरक चाय: एक गर्म और सुरम्य अदरक चाय आपको सुबह उठने के बाद जागृत और तरोताजा रखेगी। अदरक के गुणों से भरपूर चाय आपको सामरिक तनाव से राहत देगी।

2-फ्रूट बाउल: एक मिश्रित फलों का बाउल बनाना बहुत ही आसान है और आपको ऊर्जा प्रदान करेगा। इसमें नमकीन या मीठे फल, जैसे कि आम, सेब, केला, अंगूर, आदि शामिल करें।

3-दही और मूसली: यह एक पूर्णता भोजन है जो ऊर्जा और प्रोटीन प्रदान करता है। दही में मूसली, खजूर या शाकाहारी मिश्रण डालकर स्वादिष्ट नाश्ता तैयार करें।

 4-अंडा सैंडविच: एक ग्रिल्ड अंडा सैंडविच बनाने के लिए ताजगी और स्वादिष्ट विकल्प है। ब्राउन ब्रेड पर अंडे, टमाटर, प्याज़ और हरी धनिया रखें और इसे नमक और मसाले से स्वादिष्ट बनाएं।

ये नाश्ते स्वादिष्ट व सेहतमंद

5-वेज पोहा: पोहा स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है। प्याज़, हरी मिर्च, नारियल और करी पत्ते के साथ वेज पोहा बनाएं और इसे नींबू के रस से स्वादिष्ट बनाएं।

6-चीज़ पराठा: चीज़ भरी हुई पराठा दिन की शुरुआत के लिए एक सत्यापित विकल्प है। इसे हरी चटनी या केचप के साथ सर्व करें।

7-ओटमील: ओटमील एक पूर्णता भोजन है जो आपको स्थिरता और ऊर्जा प्रदान करेगा। इसे दूध, शक्कर, ड्राइड फलों और नट्स के साथ तैयार करें।

8-उपमा: उपमा एक स्वादिष्ट और सबसे पसंदीदा ब्रेकफास्ट आइटम है। सूजी को वेजिटेबल्स, चटनी, और निम्बू के रस के साथ मिलाएं और ताजगी से परोसें।

9-पंजाबी छोले-भटूरे: यदि आपको मसालेदार नाश्ते पसंद हैं, तो पंजाबी छोले-भटूरे सर्वश्रेष्ठ विकल्प हो सकते हैं। गरम छोले के साथ छूर्मा भटूरे स्वादिष्ट होते हैं।

10-दाल चावल: किसी दिन आप भोजन के लिए समय नहीं है तो दाल चावल एक आसान और पौष्टिक विकल्प हो सकता है। इसे अचार और दही के साथ परोसें।

छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ नाश्ता हिंदी मेंhttps://aarogyajunction.com/chhatron-ke-liye-sabse-adrash-naashta/

ध्यान दें कि अपने आहार में पर्याप्त पौष्टिकता, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स को शामिल करना महत्वपूर्ण है। सही और संतुलित नाश्ते से आपकी स्वास्थ्य और कार्य क्षमता बढ़ेगी।

ये ऑफिस जाते वक़्त सुबह नाश्ते में ना खाएं

ऑफिस के लिए आहार महत्वपूर्ण होता है, लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ जो हमें दूर रखने चाहिए। नीचे दिए गए हैं 3 सरल सुझाव:

1-बाहर का तला हुआ और तली हुई भोजन: बाहर का तला हुआ और तली हुई भोजन अधिक तेल और मसाले से भरा होता है जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसे कम से कम खाएं और स्वास्थ्यपूर्ण भोजन की ओर प्राथमिकता दें।

2-चिप्स, नमकीन और बिस्किट: ये सभी पदार्थ बहुत अधिक तेल और मैदा के साथ बनाए जाते हैं। इन्हें स्वस्थ विकल्पों जैसे फल, नट्स या चिरटे से बदलें।

3-कार्बोहाइड्रेट से भरपूर आहार: ज्यादातर रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट जैसे केक, पास्ता, ब्रेड, आदि में अधिक मात्रा में शक्कर और तेल होता है। इनकी जगह पूरे अनाज, दाल, सब्जियां और प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन करें।

2 thoughts on “जानिए, क्या ऑफिस जाने से पहले नहीं खाना चाहिए”

Leave a comment